Download Free App Now

अस्तित्व की आवाज़ है ॐ…

Om

Dr. Om anandॐ दरअसल तीन अक्षरों से बना है, पहला अ, जिसका मतलब है उत्पन्न होना, दूसरा उ, जिसका मतलब है विकास और तीसरा है म, जिसका अर्थ है मौन यानी ब्रह्म में विलीन हो जाना. इस तरह से ॐ संपूर्ण ब्रह्मांड की उत्पत्ति और सृष्टि
का प्रतीक है.


आज के दौर में हम सभी हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं, क्योंकि हेल्दी रहेंगे, तो ही काम करने की एनर्जी मिल पाएगी. लेकिन इतने तनावों के बीच हेल्दी रहना भी किसी चैलेंज से कम नहीं. ऐसे में आप और हम अपने-अपने तरी़के से कोशिश
करते हैं, लेकिन कभी समय की कमी के चलते, तो कभी बिज़ी शेड्यूल के कारण हम पीछे रह जाते हैं. बेहतर होगा कि कोई ऐसा तरीक़ा ढूंढ़ा जाए, जो ईज़ी भी हो और इफेक्टिव भी. इसी कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं ॐ के जाप से
होनेवाले फ़ायदों के बारे में.




यहां यह भी ध्यान रखना होगा कि ॐ के जाप का हेल्थ बेनिफिट तभी मिलेगा, जब सही तरी़के से इसका उच्चारण व जाप किया जाए.

ॐ

ॐ के हेल्थ बेनीफिट्स

  • ॐ के उच्चारण से जो फ्रिक्वेंसी पैदा होती है, उसका सकारात्मक असर हमारे शरीर व मन पर पड़ता है, साथ ही ॐ के उच्चारण के व़क्त जो ध्वनि नाभि से आती है, उन सबका असर शरीर के प्रेशर पॉइंट्स पर पड़ता है, जिससे हम हेल्दी और एनर्जेटिक महसूस करते हैं.
  • ॐ के जाप का साइंटिफिक कनेक्शन इसी बात से साबित होता है कि हाल ही में नासा ने सूर्य की ध्वनि को यूनिवर्स में रिकॉर्ड करके उसे कंप्रेस किया, ताकि हम उसे सुन सकें. सुनने पर यह पूरी तरह से साबित हो गया कि यह ध्वनि ठीक वही मंत्र है, जिसका वर्णन वेदों में हज़ारों वर्ष पूर्व किया गया है और यह मंत्र है- ॐ जिसे लगातार सुनने पर एक विशेष प्रकार का कंपन महसूस होता है.  यानी नासा ने अब इस मान्यता की पूरी तरह से पुष्टि कर दी है कि मंत्रों का कितना गहरा प्रभाव हमारे मन-मस्तिष्क पर पड़ता है.

    • हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में भी ॐ के लाभ के विषय में कई रिसर्च हुए हैं, जिनमें यह पाया गया कि एड्स जैसी गंभीर बीमारी में भी ॐ के जप से काफ़ी फ़ायदा मिलता है. यही नहीं इसके जप से बांझपन जैसी समस्या भी दूर हो सकती है.


  • ॐ के सही जाप करने से न स़िर्फ मानसिक शांति मिलती है, बल्कि कई शारीरिक समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.
  • ॐ के जाप से शरीर के टॉक्सिन्स निकल जाते हैं.
  • वोकल कॉर्ड और गले की मांसपेशियों को मज़बूती मिलती है. ख़ासतौर से बढ़ती उम्र में यह और भी फ़ायदेमंद है.
  • ॐ के नियमित उच्चारण से जो कंपन पैदा होता है, उसका असर वोकल कॉर्ड और साइनस पर भी पड़ता है.
  • यह रक्तचाप को नियंत्रित करता है. पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है.
  • थकान को मिटाने का बेहतरीन उपाय है कि कुछ देर ॐ का उच्चारण किया जाए.
  • कुछ लोगों के निजी अनुभव तो यह भी कहते हैं कि ॐ के जप से उनका वज़न भी नियंत्रित रहता है, क्योंकि इसके वाइब्रेशन्स पूरे शरीर को प्रभावित करते हैं और बढ़ते वज़न को कम करते हैं.
  • थायरॉइड नियंत्रित रहता है. ॐ के फ़ायदों के बारे में और जानकारी देंगे,
  • अगर आप हेल्दी लाइफ चाहते हैं, तो ॐ का जाप ज़रूर करें. ॐ के हेल्थ बेनीफिट्स काफ़ी हैं, यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है, थकान दूर करके एनर्जी देता हैै, विशेष प्रकार के प्राणायाम के साथ इसका जाप करने से यह फेफड़ों को मज़बूत बनाता है, इससे नींद अच्छी आती है, हड्डियां मज़बूत होती हैं, क्योंकि इसकी फ्रीक्वेंसी शरीर में विशेष प्रकार का कंपन्न पैदा करती है. इसके अलावा यह मानसिक शांति प्रदान करता है, यही वजह है मंत्रों में ॐ का इतना महत्व है.

    • ॐकई तरह के क्लिनिकल रिसर्च से भी यह पता चलता है कि ॐ के जाप से मस्तिष्क व शरीर में जो वाइब्रेशन होता है, उसका प्रभाव काफ़ी सकारात्मक होता है.


  • कई तरह के क्लिनिकल रिसर्च से भी यह पता चलता है कि ॐ के जाप से मस्तिष्क व शरीर में जो वाइब्रेशन होता है, उसका प्रभाव काफ़ी सकारात्मक होता है.

वैदिक हीलिंग मंत्रा ऐप से पाएं हेल्दी लाइफ, वो भी फ्री ऑफ कॉस्ट!

मंत्रों के इस हेल्थ कनेक्शन को देखते हुए वैदिक हीलिंग मंत्रा मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जिसमें विभिन्न समस्याओं के लिए न स़िर्फ अलग-अलग मंत्र दिए हैं, बल्कि मंत्रों को और प्रभावी बनाने के लिए संबंधित मुद्राएं भी दी गई हैं. एक्सपर्ट्स की मदद से विभिन्न समस्याओं के लिए वेदों से मंत्रों व मुद्राओं को संकलित किया है, ख़ासतौर से आपके लिए, जो विभिन्न बीमारियों में काफ़ी प्रभावी हैं. बेहतर लाभ के लिए मंत्रों को स़िर्फ सुनने की बजाय मुद्राओं के साथ इनका जाप करें, वो भी सही उच्चारण के साथ. मुद्राओं को यदि सिंपल तरी़के से समझें, तो यह हाथों का योगा है. हमारे हाथों में और उंगलियों में जो ऊर्जा है, उसमें संतुलन बनाकर हम स्वस्थ रह सकते हैं. आयुर्वेद के मूल सिद्धांत पर ही आधारित है योग मुद्रा. यही वजह है कि आपके लिए यह यूनीक ऐप परफेक्ट चॉइस है, जिसमें आपको सही उच्चारण के साथ संबंधित बीमारी, मंत्र, सही उच्चारण व सटीक मुद्रा के बारे में जानकारी दी गई है.

वैदिक हीलिंग मंत्रा ऐप एंड्रॉयड और आइओएस दोनों के लिए उपलब्ध है, वो भी मुफ़्त, तो आज ही अपना फोन उठाएं और वैदिक हीलिंग मंत्रा ऐप फ्री डाउनलोड करें. न स़िर्फ आप स्वयं डाउनलोड करें, बल्कि अपने मित्रों व क़रीबियों को भी इस ऐप के बारे में बताएं, इसे शेयर करें, ताकि स्वस्थ समाज के निर्माण में आपका भी योगदान रहे. यह एक तरह से समाज सेवा ही है, क्योंकि आप दूसरों को भी स्वस्थ जीवन जीने की प्रेरणा दे रहे हैं.

Download Our Apps